UPSC PREPRATION TIPS // UPSC PREPRATION TIPS FOR B.TECH ENGINEER






जॉब करते हुए कैसे करें IAS की तैयारी ?


UPSC की तैयारी करने वालों द्वारा सबसे ज़्यादा पूछे जाने वाला प्रश्न यही है – “जॉब करते वक्त IAS की तैयारी कैसे करें?” क्या आपके मन में भी यह सवाल चलता रहता है? IAS की परीक्षा देने के लिए तय मानदंड के तहत एक निश्चित आयु वर्ग (कम-से-कम 21 वर्ष) निर्धारित किया गया है। हालांकि कई IAS उम्मीदवार पहले से ही किसी कंपनी में जॉब करते रहते हैं। आंकड़ों को देखें तो IAS प्रारंभिक परीक्षा (IAS Prelims) के कई उम्मीदवार जॉब कर रहे होते हैं। फिर भी इनमें से कई लोग चयन प्रक्रिया और IAS की परीक्षा उत्तीर्ण कर जाते हैं।

इस आर्टिकल में हम इसी महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा करेंगे – “क्या आप 9 से 5 की नौकरी करने के साथ-साथ IAS की परीक्षा उतीर्ण कर सकते हैं?” चर्चा शुरू करने से पहले हम दो प्रारंभिक कारकों पर गौर करेंगे:

★अपनी नौकरी और उसके दायरों को समझना।
★UPSC IAS परीक्षा को समझना।

इससे पहले कि आप IAS की तैयारी शुरू करें, इस पर कोई रणनीति बनाएं, हम सलाह देते हैं कि पहले निम्न कारकों पर अच्छे से गौर करें।

चीज़ो को सहज रखने के लिए ईमानदारी से इन प्रश्नों का उत्तर दें:

★क्या आप अपनी मौजूदा जॉब प्रोफ़इल से खुश हैं ?

★क्या आपको मिलने वाला वेतन आपकी जीवन शैली के लिए पर्याप्त है ?

★एक कर्मचारी के तौर पर आप अपने ज्ञान और दक्षता को कैसे आंकते हैं?

★क्या आप अपने निजी कामों या अपनी ज़िन्दगी के लिए अतिरिक्त समय निकाल पाते हैं ?

इन प्रश्नों का जवाब ईमानदारी से देना अत्यंत आवश्यक है। और क्या ये प्रश्न IAS परीक्षा की तैयारी के लिए प्रासंगिक हैं ? जी हां, बिल्कुल है!

आपकी मौजूदा नौकरी और वेतन से असंतुष्टी ही अन्य अवसरों के लिए आपकी इच्छा को प्रभावित करेगी। एक बेहद संतुष्ट कर्मचारी स्वयं को IAS परीक्षा की जोखिम भरी तैयारी के लिए कभी भी प्रेरित नहीं करेगा। लेकिन यहां सबसे बड़ा प्रश्न है – समय।

आपको अपने दैनिक कार्यों और उसमें लगने वाले समय का गहरा विश्लेषण करना होगा क्योंकि अब 9 से 5 की कोई नौकरी नहीं होती। सामान्यतः आपका दिन सुबह 7 बजे शुरू होता है और कई कर्मचारियों को तो शाम 6 या 7 के बाद ही छुट्टी मिलती है। UPSC IAS जैसे अत्यंत ही प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षा की तैयारी बड़े स्तर पर करनी होती है, जहां आपको प्रत्येक दिन 12 घंटे पढ़ना होता है। ऐसे में आपको यह निश्चित करना होगा कि आप IAS परीक्षा की तैयारी के लिए समय (कम-से-कम 3 से 4 घंटे) दे सकते हैं या नहीं।



UPSC IAS परीक्षा को समझना

भारतीय सिविल सेवा परीक्षा, संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाती है। इसे आम तौर पर UPSC कहा जाता है। देश की सबसे कठिन भर्ती परीक्षाओं में से एक जानी जाने वाली इस परीक्षा में बैठने वाले प्रत्येक उम्मीदवार के लिए स्क्रीनिंग के 3 स्तर होते हैं।

★IAS प्रारंभिक परीक्षा (ऑब्जेक्टिव MCQ पर आधारित)

★IAS मेंस परीक्षा (लिखित परीक्षा)

★साक्षात्कार / व्यक्तित्व परीक्षण

आइए समझते हैं UPSC सिविल सेवा परीक्षा के प्रत्येक स्क्रीनिंग स्तर को।

स्टेज I – IAS प्रारंभिक परीक्षा

सबसे पहला स्तर- जो कि UPSC IAS प्रारंभिक परीक्षा होता है, उसमें ऑब्जेक्टिव प्रकार (बहुविकल्पीय प्रश्न) के कुल 400 अंकों के दो पेपर शामिल होंगे। इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य मेंस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को छांटना और उनकी स्क्रीनिंग करना है। IAS प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर होंगे – जनरल स्टडीज़ और ऐप्टिट्यूड।

जनरल स्टडीज़ में भारतीय इतिहास, वर्तमान घटनाक्रम, भारतीय और विश्व भूगोल, भारतीय राजनीति, अर्थशास्त्र, विज्ञान और तकनीक और पर्यावरण अध्ययन जैसे विषय शामिल रहेंगे।

ऐप्टिट्यूड में कॉम्प्रिहेंशन, लॉजिकल रीज़निंग, अंग्रेज़ी भाषा, मेंटल ऐबिलिटी आदि विषय शामिल होंगे।
प्रत्येक सेक्शन 200 अंकों का होता है और IAS परीक्षा के उम्मीदवारों को प्रत्येक पेपर को हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। सिर्फ़ वे उम्मीदवार जो ये परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे, वे ही IAS मेंस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्टेज II – IAS मेंस परीक्षा

IAS प्रारंभिक परीक्षा आम तौर पर जून में आयोजित की जाती है और जुलाई – अगस्त में परिणामों की घोषणा की जाती है। यदि आपको भी लगता है कि IAS प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करना किसी रोमांच से कम नहीं तो इसके लिए तैयार हो जाइए।

IAS मेंस परीक्षा में कुल 9 पेपर होंगे, जिनमें परंपरागत निबंध पर आधारित प्रश्न(हिंदी और अंग्रेजी) शामिल होंगे। इन 9 लिखित प्रश्न पत्रों में 2 क्वॉलिफ़ाइंग होंगे। स्पष्ट रूप से कहें तो इन दो पेपर के अंक कुल स्कोर 1750 में नहीं जोड़े जाएंगे।

अभी तक की जानकारी सही लग रही है ना! मेंस में चुने हुए उम्मीदवार स्क्रीनिंग के अंतिम राउंड में प्रवेश करेंगे जो कि साक्षात्कार होगा।

स्टेज III – साक्षात्कार / व्यक्तित्व परीक्षण

यदि आप कुछ समय से UPSC IAS

की तैयारी करते रहें हैं तो आप जानते होंगे कि सिविल सेवा परीक्षा का साक्षात्कार राउंड अपने आप में विशिष्ट होता है। उच्च प्रशिक्षित व्यक्तियों का एक पैनल आपको ज्वलंत, चुनौतीपूर्ण और अत्यंत चिंतनशील प्रश्नों के बीच ले जाएगा, आपके उत्तरों से आपकी पहचान करेगा। साक्षात्कार राउंड 275 अंकों का होता है।

IAS परीक्षा की अंतिम मेरिट सूची मेंस और साक्षात्कार में आपके प्रदर्शन के आधार पर बनाई जाएगी। इस पूरी प्रक्रिया में 1 वर्ष का लंबा समय लगता है और मात्र मुठ्ठी भर लोग ही इस अंतिम पड़ाव को पार कर पाते हैं। इसलिए यदि आप अब तक हमारे साथ हैं तो क्या आप इस चुनौती को लेने के लिए तैयार हैं? क्या आप जानना चाहेंगे कि जॉब करते हुए भी IAS परीक्षा की तैयारी कैसे करें? अग़र आपका जवाब अभी भी हां है तो इस पोस्ट को आगे पढ़ें अन्यथा यहीं छोड़ दें।



नौकरी करते हुए कैसे करें IAS की तैयारी
हज़ारों मील लंबे सफ़र की शुरुआत एक कदम से होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए, तैयार करते हैं आपके आगामी  IAS  2016 परीक्षा का स्टडी प्लान और सुनिश्चित करें कि यह आपके काम के प्रदर्शन में बाधा ना बने।

1. समय प्रबंधन – इसका बेहतर प्रयोग सुनिश्चित करें
आगामी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए यह सबसे बड़ी ज़रूरत है। हालांकि IAS परीक्षा की प्रक्रिया एक साल तक चलती है, इसलिए IAS परीक्षा की तैयारी के लिए अपने समय का अतिरिक्त हिस्सा देने की दिशा में तैयार हो जाएं।

नियमित रूप से 3 – 4 घंटे रोज़ पढ़ने के अलावा सुनिश्चित करें कि आप बीच के अंतरालों में भी पढ़ते रहें। जैसे –

रोज़ सुबह नाश्ता करते समय या ऐसे भी समाचार पत्र (द हिंदु और इकॉनमिक टाइम्स दैनिक जागरण का राष्ट्रीय संस्करण आदि) पढ़ना।

दैनिक कार्यों के बीच अंतराल को ऐसे भरने से IAS परीक्षा के लिए अधिक कुशलता से तैयारी करने में मदद मिलेगी।

2. IAS परीक्षा की संरचना को समझें

जैसा कि ऊपर दिए गए सेक्शन में हमने ज़ोर देकर कहा है कि आपको UPSC IAS परीक्षा पैटर्न और उसकी संरचना से भलीभांति अवगत होना चाहिए। कैसे करें IAS परीक्षा की तैयारी पर विचार करने से पहले ये ज़रूरी है कि क्या तैयार करना है।

★सबसे पहले IAS प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी करें। आपको लिखित परीक्षा के ऑब्जेक्टिव पैटर्न और उसकी जटिलताओं की जानकारी होनी चाहिए।(ये सिर्फ जॉब के साथ तैयारी करने वालों के लिए है अन्य लोगों के लिए नहीं)

★IAS मेंस, प्रारंभिक परीक्षा से भिन्न होती है। सब्जेक्टिव पैटर्न के लिए विषय की गहरी समझ होना आवश्यक होता है।

इसलिए यह सलाह दी जाती है कि परीक्षा के पैटर्न से आप परिचित हों और वही पढ़ें, जो ज़रूरी है।

3. IAS परीक्षा की तैयारी के लिए एक स्टडी टाइम टेबल बनाएं

यदि आप एक पेशेवर के तौर पर काम कर रहे हैं तो आपको IAS परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए एक स्टडी टाइम टेबल के अनुसार चलना अत्यंत आवश्यक है। स्टडी टाइम टेबल तैयार करते वक्त इन चीज़ों को ध्यान में रखें।

★आपको काम करने वाले दिनों में 2 से 3 घंटे और वीकेंड पर 5 से 6 घंटे तैयारी करनी चाहिए।

★प्रत्येक सेक्शन हर हफ़्ते में 3 बार आना चाहिए ताकि आप अपने प्रदर्शन का ट्रैक रखने में सक्षम हों।

★बाद में आपको पुनरावृत्ति और मॉक टेस्ट के लिए विशेष समय देना होगा।

★IAS परीक्षा की तैयारी के समय सभी प्रकार के भ्रमित करने वाली चीज़ों (फ़ेसबुक, व्हाट्सऐप) से बचें।

देर रात तक पढ़ने के बजाय आपको दिन में ही पढ़ने की सलाह दी जाती है ताकि आप अपने दिमाग को आराम दे सकें और नए विचार सोच सकें।

4. चयनशील पढ़ाई : एक ज़रूरत
उन सभी के लिए जो “चयनशील पढ़ाई” शब्द से अवगत नहीं हैं, इसका मतलब होता है कई स्त्रोतों से पढ़ना। इसी क्रम में IAS परीक्षा की तैयारी के लिए सही स्त्रोतों से पढ़ना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

★समाचार पत्रों में हम द हिंदु, द इकोनॉमिक टाइम्स और द स्टेट्समेन दैनिक जागरण का राष्ट्रीय संस्करण पढ़ने की सलाह देते हैं।

★IAS प्रारंभिक परीक्षा में चयन की तैयारी के लिए हम NCERT की पुस्तकें पढ़ने की सलाह देंगे ताकि बुनियादी बातों की अच्छी समझ विकसित हो। संदर्भ पुस्तकें बाद में पढ़ी जा सकती हैं।

आप एक ही दिन में सभी विषय कवर नहीं कर सकते। जैसा कि ऊपर दिए बिंदु में बताया गया है कि एक योजना होती ही है।

5. NCERT पुस्तकें – IAS की तैयारी के लिए आरंभकर्ता की गाइड
IAS की तैयारी के लिए स्कूल के समय की पुरानी NCERT पुस्तकों से पढ़ने के अलावा कोई और बेहतर उपाय नहीं है। इसके कुछ कारण हैं कि क्यों NCERT पुस्तकें IAS परीक्षा की तैयारी के लिए उत्तम स्रोत हैं।

★मूल की स्पष्टता
★भाषा की सरलता
★अच्छे सचित्र उदाहरण
★सूचना की प्रामाणिकता

आपके स्टडी टाइम टेबल की शुरुआत NCERT पुस्तकों से ही होनी चाहिए क्योंकि ये भविष्य में आने वाले विषयों के लिए बेहतर नींव रखने में कारगर होती हैं।

भविष्य में पुनरावृत्ति करने और संदर्

समझ को मजबूत करें| उल्लेखनीय अर्थशास्त्री सरकार द्वारा किए गए खास प्रावधानों और नीतियों पर अपनी राय रखते हैं| इसे सरकारी वेबसाइट से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है या फिर आप इसकी हार्ड कॉपी भी प्रमुख  दुकानों से खरीद सकते हैं|

8. भारतीय अर्थशास्त्र – रमेश सिंह/लाल एंड लाल
भारतीय अर्थशास्त्र को समझने के लिए शायद इससे बेहतर किताब नहीं है| इसमें हर पहलू को कवर करने वाले पाठ हैं जो भारतीय अर्थशास्त्र, महत्वपूर्ण शब्दावलियों और ज़रूरी कन्सेप्ट्स के साथ ही विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा भण्डार जैसी संस्थाओं की भी जानकारी इस किताब में मौजूद हैं| ये एक और किताब है जो आपको IAS Prelims and मेंस में सफल होने में बड़ा रोल अदा कर सकती है|

9. द इंडिया ईयर बुक से कुछ चुनिन्दा पाठ
इंडिया ईयर बुक हर साल छपता है, जिसे साल दर साल छोटे मोटे तथ्यात्मक बदलावों के सुधारों के बाद छापा जाता है| ये किताब काफी मोती है, लेकिन एक प्रत्याशी होने के नाते आपको समझदारी दिखानी होगी| इसमें कुछ ज़रूरी पाठ जैसे की जनकल्याण योजनाएँ होती हैं, जो किसी भी और किताब में नहीं पाई जाती हैं| और, भारत सरकार दवारा छापा गया भरोसेमंद डाटा आपके के लिए फायदेमंद रहेगा| अपनी IAS की परीक्षा में सफलता के लिए इस किताब को चिन्हित कर लें|

10. पर्यावरण और जैव विविधता – शंकर IAS/दृष्टि पब्लिकेशन
जबसे IFS और सिविल सर्विसेज़ को एक साथ आयोजित किया जाने लगा है, तब से ही पर्यावरण और जैव विविधता वाला हिस्सा अंकों के लिहाज़ से काफी महत्वपूर्ण हो गया है| इस बदलाव के कारण, शंकर IAS का पर्यावरण और जैव विविधता काफी लोकप्रिय हो गया है| अपने लिए एक प्रति का इंतज़ाम ज़रूर कर लें, ये शहर के किसी भी प्रमुख बुकस्टोर पर उपलब्ध है|

ये किताबों की एक विस्तृत जानकारी थी, जो IAS की परीक्षा के लिए सबसे अच्छी हैं| अगर आपको लगता है कि हमसे कोई किताब छूट गई, तो बेझिझक उनका ज़िक्र आप नीचे कॉमेन्ट सेक्शन में करें|

* सभी महत्वपूर्ण अखबार, जो आम बजट के अगले दिन छपते हैं उन्हें संभाल कर रख लें|

कभी भी ऐसी किसी बात से अपने उस काम का महत्व कम ना होने दें, जिसके लिए आप कार्यरत हों। आप IAS परीक्षा की तैयारी इस उम्मीद से कर रहे हैं कि आपको एक बेहतर करियर विकल्प और स्थाई भविष्य मिलेगा। इसे सदैव याद रखें। कभी भी दबाव और तनाव को अपने व्यक्तिगत और व्यवसायिक जीवन पर हावी ना होने दें। IAS परीक्षा एक चुनौती है और आप जानते हैं कि चुनौतियों से पार कर ही इंसान बेहतर बनता है।

Online study point

भों के लिए आप NCERT पुस्तकों से क्या याद कर रहें हैं, इसका रेकॉर्ड रखें।

6. वर्तमान घटनाक्रमों से अच्छी तरह से परिचित रहें
सिविल सर्विसेज की IAS प्रारंभिक परीक्षा मुख्य रूप से जनरल नॉलेज और ऐप्टिट्यूड पर आधारित होती है। सिर्फ़ एक अच्छे से तैयार उम्मीदवार ही प्रश्नों का जवाब आसानी से और पूरे विश्वास के साथ दे सकता है।

7. पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र और मॉक टेस्ट हल करें
चूंकि आप पेशेवर के रूप में कार्य कर रहें हैं इसलिए आप कुछ समय बाद टेस्ट देने की क्षमता को खो सकते हैं। इसलिए ऑब्जेक्टिव टेस्ट में अपनी पकड़ बढ़ाने के लिए आपको IAS परीक्षा से संबंधी ज़्यादा-से-ज़्यादा मॉक टेस्ट और प्रैक्टिस पेपर हल करने होंगे।

पिछले वर्ष के IAS पेपरों को हल करने से शुरु करें और प्रश्न पत्र का स्तर समझने की कोशिश करें। जैसे–जैसे आप आगे बढ़ेंगे, आपको एक उचित रणनीति बनाने की ज़रूरत होगी।

8. पुनरावृत्ति : आवश्यक चरण
आपकी सभी “कैसे करें IAS परीक्षा की तैयारी” के लिए टिप्स पूर्ण रूप से व्यर्थ हो जाएंगे, यदि आपने पुनरावृत्ति के लिए समय नहीं दिया।

अपने कुल आवंटित समय में से कम-से-कम 25-30% पढ़ाई का समय IAS परीक्षा के लिए पिछले दिनों या हफ़्तों किए गए ज्ञान अर्जित की पुनरावृत्ति और पुन: अवलोकन के लिए समर्पित करें।

9. सिविल सेवा परीक्षा की प्रतियोगिता को समझें
सिर्फ़ मुठ्ठीभर उम्मीदवार ही अंतिम चरण को पार कर पाते हैं। ऐसे में उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी के स्तर में स्पष्टता होनी चाहिए।

IAS परीक्षा हल करने के दौरान यह सभी के लिए एक समान क्षेत्र होगा। आप ऐसे उम्मीदवारों से मिलेंगे जो बेरोज़गार होंगे या जो सालों से काम कर रहे होंगे।

10. आपके पास नौकरी है… किस बात का डर !
यदि आप ऊपर लिखे बात से हतोत्साहित हुए हैं तो हम माफ़ी चाहते हैं। हम ये लेख आपको हतोत्साहित करने के लिए नहीं लिख रहे बल्कि आपको वर्तमान परिदृश्य से अवगत करा रहे हैं।

★कुछ किताबें

1. NCERT की कक्षा 11-12 की इतिहास की पुरानी किताबें

इन किताबों को IAS की परीक्षा के लिहाज़ से सबसे अच्छा माना जाता है| जाने माने इतिहासकर बिपिन चंद्र, अर्जुन देव और उनकी टीम द्वारा लिखी गई ये किताबें भारतीय इतिहास के कुछ सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों को कालबद्ध तरीके से कवर करती हैं| इन किताबों को अवश्य ही पढ़ा जाना चाहिए|

2. NCERT की कक्षा 11-12 की भूगोल की पुरानी किताबें
इसी सूची में IAS की परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण किताबों में से हैं NCERT की पुरानी किताबें| आप कक्षा 11-12 की किताबों को भी पढ़ सकते हैं| सावधानीपूर्वक बनाए गए चित्र और बेहतरीन तरीके से समझाए गए कन्सेप्ट्स के साथ ही सरल भाषा में लिखे जाने के कारण, कोई भी इस किताब को आसानी से समझ सकता है| IAS की तैयारी करते हुए इन किताबों का हमेशा ही गहनता से अध्ययन करें|

3. NCERT कक्षा 11-12 से समष्टि और सूक्ष्म अर्थशास्त्र के मूल सिद्धान्त
IAS की परीक्षाओं की तैयारी के लिए किताबों की इस सूची में आगे बढ़ते हुए, हम इस महत्वपूर्ण विषय तक आ पहुंचे हैं| बात जब समष्टि और सूक्ष्म अर्थशास्त्र को समझने की आती है तो NCERT की कक्षा 11 और 12 की किताबों का कोई सानी नहीं है| ये किताबें हर क्षेत्र में कमाल की हैं और इनकी भाषा भी सरल है| आपको इन किताबों को अपनी सूची में जोड़ना ही चाहिए|

4. सर्टिफिकेट भौतिक और मानव भूगोल – जीसी लेओंग
बात जब भौतिक और मानव भूगोल के मूल को समझने की आती है, ऐसे में जीसी लेओंग एक भरोसेमंद नाम है| ये किताब लगभग हर पहलू को कवर करती है और IAS आकांक्षियों के बीच इसकी प्रसिद्धि भी उल्लेखनीय है| ये एक और कमाल की किताब है, जो आपके पास अवश्य ही होनी चाहिए|

5. भारतीय राजव्यवस्था – लक्ष्मीकान्त/,राजेश मिश्रा
भारतीय राजव्यवस्था और लक्ष्मीकान्त दो ऐसी चीज़ें हैं, जिन्हें अलग-अलग कर के नहीं देखा जा सकता| इस किताब में किसी भी मुश्किल या अजीब सी लगने वाली शब्दावली का प्रयोग नहीं किया गया है| यही वजह है की विद्यार्थियों को इस किताब से विषयों को समझना काफी आसान और रोचक लगता है| विषयों का वर्गीकरण बहुत ही अच्छी तरह से सोच विचार कर किया गया है और इस किताब को हर संस्करण के साथ अपडेट भी किया जाता रहा है| तो आप अपने लिए नवीनतम संस्करण खरीदें और पहले ही प्रयास में सफलता के लिए एक गंभीर प्रयास शुरू कर दें|

6. भारतीय संस्कृति से जुड़े पहलू – स्पेक्ट्रम प्रकाशन
बाकी 4 विषयों से अलग भारतीय कला और संस्कृति को समझने के लिए कोई एक सम्पूर्ण किताब तो नहीं है| हालांकि, स्पेक्ट्रम प्रकाशन ने इस विषय पर एक अच्छी किताब छापी है| IAS परीक्षा के लिए सबसे बेहतरीन किताबों की सूची में इस किताब को भी शामिल करें|

7. भारत सरकार द्वारा प्रकाशित आर्थिक सर्वेक्षण
भारत सरकार द्वारा जारी होने वाले भारतीय आर्थिक सर्वेक्षण की मदद से भारतीय अर्थशास्त्र और इससे संबन्धित समकालीन मुद्दों पर अपनी  





Download the app Now STUDY MANIA


If you are not able to view these PDF file.. please give permission to" Request to access the file " and wait for some time and then Retry once... Or you may also comment  " open #topice " in comment section of blog .

For more details regarding any issue you may mail us on vkoneguru@gmail.com







We Got Great Search Results For Your Query: Mechanical Engineer Degree. Click HereSTUDY materials for Gate, IES, UPSE &any university exam and Find Everything You Need.

Comments for any books with subject name and writter name...

We try to give you best..

For regular updates you must verify your email id...

Thanks

Please subscribe and follow us vkoneguru


You can search on Google also vkoneguru and follow us..

Post a Comment

3 Comments